राजस्थान जमाबंदी नक़ल | अपना खाता Apna Khata Rajasthan

राजस्थान जमाबंदी नकल अपना खाता 2021 | Rajasthan Apna Khata | E-Dharti Jamabandi Nakal Rajasthan Download | राजस्थान भुलेख जमाबंदी ऑनलाइन डाउनलोड

आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में डिजिटल युग में आप घर बैठे अपने खेत या जमीन की जमाबंदी नकल ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको पटवारी या फिर राजस्व विभाग में चक्कर लगाना की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इस आर्टिकल में Rajasthan Jamabandi की नकल कैसे प्राप्त करें एवं अपने मोबाइल के द्वारा कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में जानकारी साझा करेंगे। राजस्थान जमाबंदी देखने के लिए आपको खसरा नंबर की आवश्यकता होगी जो आप अपने जमीन कागजात से प्राप्त कर सकते हैं या फिर पटवारी के द्वारा भी ले सकते हैं।

राजस्थान अपना खाता – Rajasthan Jamabandi

पहले के समय में जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अपने जमीन का विवरण जैसे भूलेख, जमाबंदी, नक्शा आदि की जरूरत होती रहती हैं और इसके लिए हमें कई सरकारी दफ्तर जैसे पटवारी, लेखपाल आदि के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन आज के समय में राजस्थान सरकार ने एक डिजिटल वेबसाइट पोर्टल (अपना खाता ) तैयार किया है जिसके द्वारा आप घर बैठे अपने खेत या जमीन की सभी जानकारी देख सकते हैं।

Rajasthan Jamabandi Nakal जमीन से जुड़ा महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है उसमें उस जमीन के मालिक का नाम एवं जमीन का पूरा विवरण लिखा होता है। इस दस्तावेज का कई सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों में आवश्यकता पड़ती है।

राजस्थान जमाबंदी नकल चेक & डाउनलोड

राजस्थान के निवासी किसी भी जमीन का भूलेख विवरण या जमाबंदी की नकल देखना चाहते हैं वह नीचे दिए गए तरीकों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आसानी से देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको जमाबंदी की नकल या विवरण जानने के लिए राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। apnakhata.raj.nic.in
Apna khata
  • Official Website ओपन करने के बाद आपको राजस्थान का मैप दिखाई देगा जहां पर आप जिस भी जिले के निवासी है और जिस जिले में आप की जमीन है जिसका विवरण देखना चाहते हैं उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अपने जिले पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अपने जिले का मैप दिखाई देगा इसमें सभी तहसीलों के नाम होंगे यहां पर आपको अपनी तहसील को सेलेक्ट करना और उस पर क्लिक करना है।
Rajasthan Jamabandi
  • तहसील को सेलेक्ट करने के बाद अगले स्टेप में आपको उन सभी गांव की लिस्ट दिखाई देगी जो उस तहसील में आते हैं। इस लिस्ट में अपने गांव को सर्च करना और उस गांव पर क्लिक करना है ।
Rajasthan Jamabandi check

खाता, खसरा संख्या सेलेक्ट करें

  • अपने गांव पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं। इसमें आपको अपना खसरा नंबर चयन करना है। यदि आपके पास खसरा नंबर नहीं है तो आप खाता नंबर या नाम से भी जमीन का विवरण देख सकते हैं।
Rajasthan Jamabandi nakal
  • जैसे ही आप अपना खसरा नंबर या खाता नंबर सेलेक्ट करेंगे स्क्रीन पर आपको जमाबंदी की नकल ओपन हो जाएगी। यहां पर आपको उस खसरा का विवरण, रकबा, भूमि वर्गीकरण की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी।
  • इसमें आप खाता नकल की पूरी जानकारी देख सकते हैं और जमाबंदी का प्रिंट आउट लेने के लिए आपको नकल प्राप्त करें ऑप्शन पर क्लिक करके आप प्रिंट आउट ले सकते हैं और इसे पीडीएफ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
Rajasthan Jamabandi download

इस तरह आप राजस्थान में किसी भी जिले की जमाबंदी की नकल प्राप्त कर सकते हैं और अपने सभी महत्वपूर्ण कार्यों में यह दस्तावेज उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े –
भू नक्शा राजस्थान डाउनलोड 2021 

राजस्थान के जिलों की लिस्ट जिनका भूलेख ऑनलाइन उपलब्ध है –

Ajmer (अजमेर)Jalor (जालौर)
Alwar (अलवर)Jhalawar (झालावाड़)
Banswara (बांसवाड़ा)Jhunjhunu (झुंझुनू)
Baran (बारां)Jodhpur (जोधपुर)
Barmer (बाड़मेर)Karauli (करौली)
Bharatpur (भरतपुर)Kota (कोटा)
Bhilwara (भीलवाड़ा)Nagaur (नागौर)
Bikaner (बीकानेर)Pali (पाली)
Bundi (बूंदी)Pratapgarh (प्रतापगढ़)
Chittorgarh (चित्तौड़गढ़)Rajsamand (राजसमंद)
Churu (चुरु)Sawai Madhopur (सवाई माधोपुर)
Dausa (दौसा)Sikar (सीकर)
Dholpur (धौलपुर)Sirohi (सिरोही)
Dungarpur (डूंगरपुर)Sri Ganganagar (श्रीगंगानगर)
Hanumangarh (हनुमानगढ़)Tonk (टोंक)
Jaipur (जयपुर)Udaipur (उदयपुर)
Jaisalmer (जैसलमेर)

राजस्थान भूलेख से संबंधित प्रश्न (FAQ)

Rajasthan Apna Khata क्या है?

Rajasthan Apna Khata एक राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट है जिस पर आप जमाबंदी की नकल प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान अपना खाता नकल कैसे निकाले?

राजस्थान में किसी भी जमीन या खेत का नक्शा, जमाबंदी, नकल प्राप्त करने के लिए Official Website के द्वारा नाम, खसरा नंबर या खाता नंबर के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment